Monday, June 14, 2010

राजनीति- खोदा पहाड़ निकला चुहिया का बच्चा

मैने`राजनीति' देखी। सच बड़े ही अरमानों के साथ PVS में फिल्म देखने गया कि शायद कुछ ओरिजनल देखने कोमिल जाये। फिल्म की मार्केटिंग बध्गीय की गयी थी लेकिन जिसका प्रचार किया गया था वो चीज नहीं मिली।प्रचार किया ऐसे गया था कि जैसे पूरी फिल्म ही कटरीना के ऊपर टिकी हो मगर फिल्म देखने पर वो मुझे बस शोपीस से ज्यादा नजर आई। उसे हर जगह इस्तेमाल सा किया जाता रहा- या लिखूं इस्तेमाल ही किया जातारहा।बाप ने अपने व्यापार के लिए इस्तेमाल किया और उसकी शादी अर्जुन रामपाल से कर दी। बाद में रणबीरकपूर ने उसे राजनीति में उतारा ताकि उन्हें मुख्यमंत्री कि कुर्सी मिल सके। अरे यार जब सबकुछ है तो नेतागिरीकरनी जरूरी है क्या???? करनी भी है तो खुद करो ओरो को क्यों इसमें धकेला जाता है। मुख्यमंत्री पद के लियाजब नाना पाटेकर था तो कटरीना क्यों ????
यार मार्केटिंग के लिए बेस तो बना ही था न- वर्ना प्रकाश अंकल क्या कहते कि उन्होंने `गोडफादर' औरमहाभारत' कि कोकटेल हमें परोसी है ??????
मार्केटिंग का ही जलवा है कि प्रकाश अंकल ने केटरीना को फोकस में लेकर फिल्म में हवा बांध दी कि उसका चरित्रसोनिया गंधी से मिलता जुलता है, फिल्म पूरी तरह उसी पर टिकी है.....लोग थियेटर कि और भागने थे ही- भागेभी।असल में फिल्म में मास्टरमाइंड था समर (रणबीर कपूर) । पूरे करते है प्रोमो में केटरीना कॉटन की सदी मेंछाई रही,जबकि केटरीना का वो रूप मात्र कुछ मिनटों का था। १:३८ पर केटरीना का कोत्तों की सदी में पहला सीनआया और २:०७ मिनट पर मैं फिल्म ख़त्म होने के बाद PVS से बाहर उसकी पार्किंग के पास पहुँच चुका था।
` अब बात करते है गोडफादर से समानता की...........
* समर का चरित्र गोडफादर के माइकल कारलिओन से मिलता है।
वो भी माइकल की तरह अपने पारिवारिक काम से दूर रहता है।उसे भी अपने पिता पर हमले की खबर तभीमिलती है जब वो परिवार से दूर हो रहा है। ध्यान दें समर उसी सीन से पहले बताया यह की वो हमेशा के लिएअमेरिका में बसने जा रहा है।
वो भी बाद में बेहद क्रूर हो जाता है।
* प्रथ्वी( अर्जुन रामपाल ) का चरित्र सनी के जैसा है। गुस्से वाला। क्रूर।


कहानी में तो सीन दर सीन गोडफादर से मार रखे है जैसे-
*जिस तरह डोन कारलिओन जैक वाल्ट्ज़ के बेडरूम में रात को उसके सबसे प्यारे घोड़े खार्तूम की गर्दन काटकररखकर जैक वाल्ट्ज को अपनी बात मानने पर मजबूर करता है उसी तरह समरऔर मामा भी विरोधी ग्रुप केआदमी को उसके ` यार' का उसके बेडरूम में क़त्ल करके और उसके `अन्तरंग' पलों की तश्वीरें उसे दिखाकर उसेमजबूर करते है।
* समर के पिता का क़त्ल ठीक उसी तरह किया जाता है जैसे गोडफादर में सनी का किया गया था। जैसे सनी कोसनी को एक जगह पहुँचने के लिए निर्देशित किया गया और रास्ते में उसे रोककर क़त्ल किया गया ठीक उसीतरह समर के पिता का क़त्ल किया गया।
* जिस तरह गोडफादर में कार में ड्राईवर द्वारा बम प्लांट करके माइकल की हत्या की कोशिश में उसकी पहली पत्नीअपोलोनिया मरी जाती है उसी तरह समर की अमेरिकन गर्लफ्रेंड और उसका भाई प्रथ्वी (अर्जुन रामपाल) मारेजाते है।
*समर ठीक उसी तरह से दुश्मन के आदमी से अपने पिता के क़त्ल की साजिशकर्ता का नाम उगाल्वता है जैसेमाइकल ने कार्लो रित्जी से उगलवाया था।
और बाद में कार में प्यार से विदा करके कार में ही क़त्ल करवा दिया .........फर्क बस इतना है की कार्लो रित्जी कोगले में फंदा डालकर गला घोंटकर मारा गया था,` राजनीति' में बम लगाकर बन्दे को मारा गया था।
* समर को जब हॉस्पिटल में S.P. थप्पड़ मारता वो सीन भी गोडफादर से ही कॉपी किया गया है जब माइकल कोकैप्टन मैक क्लान्सकी थप्पड़ मारता है।


कुल मिलकर मुझे राजनीति ने पूरी तरह निराश किया। सोच था कुछ नया शानदार मिलेगा मगर उसे देखकर एकही बात दिमाग में आई कि खोदा पहाड़ निकला चुहिया का बच्चा .........चुहिया भी नहीं निकली यार।

No comments:

Post a Comment